पौरुष शक्ति बढ़ाने के अलावा इन 5 बीमारियों को भी दूर करता है 'शिलाजीत'

पौरुष शक्ति बढ़ाने के अलावा इन 5 बीमारियों को भी दूर करता है 'शिलाजीत'

सेहतराग टीम

अक्सर शिलाजीत का प्रयोग पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए किया जाता है। अक्सर पुरुष अपनी पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए दूध के साथ इसका सेवन करते हैं, जिससे उन्हें लाभ भी होता है। लेकिन आपको जानकार हैरानी भी होगी कि यह सिर्फ पौरुष शक्ति बढ़ाने के काम में ही लाभकारी नहीं बल्कि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी फायदेमंद है। आइए जानते हैं इसके इन्हीं फायदों के बारे में...

पढ़ें- जानिए, हाथ की उंगलियों का सेहत से क्या संबंध है?

शिलाजीत अन्य किन-किन स्वास्थ्य समस्याओं में किस कारण से फायदेमंद साबित हो सकता है, आइए जानते हैं इसके बारे में...

शिलाजीत के फायदे (Health Benefits of Shilajit in Hindi):

दिमाग तेज करने के लिए

शिलाजीत में मस्तिष्क से जुड़े विकार को दूर करने का गुण पाया जाता है जो सक्रिय रूप से कार्य करते हुए दिमाग से जुड़ी हुई समस्याओं को दूर करने में काफी मदद करता है। इसलिए अपने दिमाग की कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए भी आप दूध के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

​डायबिटीज के खतरे को कम करने में

डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए भी शिलाजीत का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें एंटी डायबेटिक गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करके डायबिटीज के कारण होने वाले जोखिम से आप को बचाने में काफी मदद कर सकते हैं।

​हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में

हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन में भी शिलाजीत का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है जो ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने में काफी मददगार मानी जाती है। इसलिए जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वह भी शिलाजीत का सेवन कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए

कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखने के लिए भी आप शिलाजीत का सेवन कर सकते हैं। इसमें सीरम कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का गुण होता है जो कोलेस्ट्रॉल के संतुलन को बनाए रखने के लिए एक औषधि के रूप में लाभदायक असर पहुंचा सकता है।

यूरीनरी इंफेक्शन में

शिलाजीत में फुलविक एसिड की मात्रा मौजूद होती है, जिसके कारण यह यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई - UTI) से जुड़े किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाए रखने और उसके उपचार में भी काफी मददगार साबित होता है।

​पुरुषों के लिए शिलाजीत के फायदे (Health Benefits of Shilajit for Men in Hindi):

पुरुषों के लिए भी शिलाजीत के फायदे होते हैं और यहां प्रभावी रूप से अपनी सक्रिय भूमिका अदा करते हैं। दरअसल शिलाजीत में एंड्रोजेनिक गुण पाया जाता है जो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने का गुण रखता है। यह मेल सेक्सुअल हार्मोन होता है जिसके कारण पुरुषों के लिए सक्रिय रूप से काम करता है। इसलिए जो लोग अपनी पौरुष शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए शिलाजीत फायदेमंद साबित होता है।

 

इसे भी पढ़ें-

हमेशा पेनकिलर खाना सेहत के लिए है हानिकारक, दर्द से छुटकारा पाने के ये तरीके ज्यादा सही

क्या पाचन तंत्र और प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ने के बीच कोई संबंध है?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।